इन्स्टाग्राम एक सोशल प्लेटफ़ॉर्म साईट है जहाँ पर अपने फोटो शेयर करते है और आप अपने दोस्तों से भी चैटिंग कर सकते है, आज कल आम जिन्दगी बिना इन्टरनेट के बिना नही चल सकती वैसे ही हमारी जिदगी बिना सोशल मीडिया से नही चल सकती है ,हम सोशल साईट का इस्तेमाल अपने समय पास के लिए करते है या फिर अपने दोस्तों से बातचीत करने के लिए, सोशल मीडिया के कुछ फायदे भी है और कुछ नुकसान भी है, हम यहाँ पर कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बातें नही करगे इसके बारे में हम बाद में बात करगे,

हमे आम जीवन में कभी कभी समय पास के लिए, या फिर रिलीफ के लिए हम सोशल साईट पर कुछ न कुछ सर्च करते रहते है,  इन्टरनेट पर बहुत सरे सोशल मीडिया उपलब्ध है जैसे की Facebook, Twitter, Instagram, Snapchat, YouTube, ये कुछ बहुतचार्चित साईट है आप इनका  इस्तेमाल कर सकते है . ऐसे ही इन्स्टाग्राम एक सोशल प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर हम अपना समय को बिता सकते है. 

इन्स्टाग्राम पर हम अपने अपनी फोटो, वीडियोस आदि डाल सकते है इन्स्टाग्राम अभी में सबसे ज्यदा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफ़ॉर्म है, हम यहाँ अपर अपनी और दुसरे की प्रोफाइल चेक कर सकते है और उसके पोस्ट को देख सकते और उसके प्रोफाइल को फॉलो कर सकते है उसके फोट्स और वीडियोस को लाइक और कमेंट कर सकते है, जो लोग आपको इन्स्टाग्राम पर फॉलो करते है उन्हें अपने न्यूज़ फीड में आपकी पोस्ट देखेगी वे वह पर भी लाइक और कमेंट कर सकते है और इसी तरह अगर आप किसी को follow करते है तो आपको उनकी पोस्ट आप को दिखाई देगी.

इन्स्टाग्राम पर ज्यदा से ज्यदा लोग फोटोज और वीडियोस शेयर करते है इसके अलवा इस में बहुत सरे फीचर है इन्स्टाग्राम के फीचर के बारे में बाद में बात करेगे पहले सीखते है की इन्स्टाग्राम का अकाउंट कैसे खोले....

इन्स्टाग्राम खाते को कैसे खोले? How to open an Instagram account?

हम यहाँ पर इन्स्टाग्राम खाते को  कैसे खोले, के बारे में बात करेगे, इन्स्टाग्राम खाता को मोबाइल पर कैसे बनाए, इसके लिए दिए गए लिंक से इन्स्टाग्राम app को अपने एंड्राइड या फिर किसी और मोबाइल या फिर जो  इन्स्टाग्राम app को सपोर्ट करता है उस मोबाइल में दिए गए लिंक से डाउनलोड करे , app डाउनलोड हो जाने के बाद app को open करे और निचे दिए गए लिंक को फॉलो कर के आप इन्स्टाग्राम खाता खोल सकते है इन्स्टाग्राम खाता खोलना बहुत आसन है. 

इंस्टाग्राम app  डाउनलोड लिंक 

•इन्स्टाग्राम app को open करने के बाद आप अपना ईमेल id, अगर ईमेल id नही है तो आप अपने मोबाइल number का इस्तेमाल भी कर सकते है या फिर आप फेसबुक से sign-up कर सकते है, इन दोनों में से कोई एक id भरना है फिर उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है.

इन्स्टाग्राम, खाते, कैसे, खोले
Instagram sing-up

click here to sign up

•उसके बाद आप के मोबाइल number पर एक OTP आएगा उस OTP को “confirmation code area” में भरना है और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है.

इन्स्टाग्राम,खाते को  कैसे खोले


•उसके बाद दिए गए बॉक्स में “Full Name ”  में अपना पूरा नाम लिखे और “Password” इस बॉक्स में कोई भी password बना सकते है उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे.

Instagram form fill


•उसके बाद आप अपने डेट ऑफ़ बिर्थ को डाले “MM/DD/YYYY” या फिर “DD/ MM/ YYYY” इन दोनों में से कोई एक फोरमेट आप के मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा , अपनी डेट ऑफ़ बिर्थ को डालने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे.

date of birth


•फिर आप को “user name ” को बनाना है फिर नेक्स्ट(Next) बटन पर क्लिक करना है 

•उसके बाद आप अपने इन्स्टाग्राम account को अपने फेसबुक से लिंक कर सकते है या फिर skip कर सकते है, अगर आप इन्स्टाग्राम account को अपने फेसबुक से लिंक करना चाहते है तो “connect to Facebook” पर क्लिक करे और अपना फेसबुक id और password को enter करे , अगर आप फेसबुक से लिंक नही करना चाहते तो तो skip बटन पर क्लिक करे.

•फिर पर अपना प्रोफाइल फोटो लगा सकते है या फिर बाद में भी लगा सकते है , skip बटन पर क्लिक करे

•Congratulation आप ने इन्स्टाग्राम खाता open कर लिए है. अब इसके बाद आप को इसके feature और इन्स्टाग्राम  खाता को कैसे use करते है आप को आगे बतएगे.

अब इन्स्टाग्राम का खाता आप का खुल गया है अब आएये जानते है इसके फीचर और इन्स्टाग्राम का उपयोग कैसे करे 

Instagram Feature and How to use Instagram app

अगर आप इन्स्टाग्राम पर अपनी फोटोज डालना चाहते है तो आप को सबसे पहले इन्स्टाग्राम app को open करना है फिर आप को bottom पर एक Plus sign दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, open करते ही आप के फ़ोन की gallary open हो जाएगी फिर आप कोई भी फोटो जो आप को अच्छी लगती हो select कर ले और next button पर क्लिक करे फिर आप को बहुत सरे fillter दिखाई देगे इसमें से जो fillter आप को पसंद हो उस पर click करे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे, फिर आप को एक ‘caption’ का option दिखाई देगा आप चाहे तो ‘caption’ ‘इसे HashTag  भी कहते है  ’ का use कर सकते है 

instagram-hashtag


फिर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे इसके बाद आप की पोस्ट पब्लिश हो जाएगी आप इसे अपने friends को शेयर कर सकते है 

Feature of the Instagram app? 

•इंस्टाग्राम app पर जब हम अपनी फोटो को publish करते है तो इसमें बहुत सारे फोटो फिल्टर है जिसका उसे हम फोटो को और सुंदर बना सकते है अभी तक इंस्टाग्राम पर 40 fillter है।

instagram fillter


•इंस्टाग्राम में फोटो को अपने मित्र के साथ टैग भी लड़ सकते है

•जब आप अपनी फोटो को फोटो को पोस्ट करते है तो आप caption में hashtag का use करें इससे आपको अपने पोस्ट को viral करने मदद मिलेगी। 

• इंस्टाग्राम की मदद से आप अपने friends से बात कर सकते है

•इंस्टाग्राम पर शेयर की गई पोस्ट को आप अपने फेसबुक, ट्विटर आदि पर शेयर कर सकते है।

•अपनी इंस्टाग्राम id को आप अपने फेसबुक id और ट्विटर से जोड़ सकते है।

•आप अपनी पोस्ट के साथ location को भी add कर सकते है, यहां पर in build google map होता है इसे आप use कर सकते है।

•अपनी पोस्ट को दायें और बायें घुमा सकते है और अलग-अलग angle पर घूमा सकते है

•आप अपनी video पोस्ट के thumbnail को customize कर सकते है 

How to delete Instagram account? इंस्टाग्राम खाता को कैसे delete कैसे करे ?

•अगर आप अपने इंस्टाग्राम खाता क़्यो delete करना चाहते है तो आप बहुत आसानी से डिलीट कर सकते है इसके लिए आप अपने मोबाइल browser या फिर laptop या फिर desktop के browser chrome या फिर Mozilla या फिर अन्य कोई browser का use कर के इंस्टग्राम id को logging करे।अगर आप password भूल गए है तो forget password पर click करे 

•उसके बाद इंस्टाग्राम delete account पेज पर जाये।

• उसके बाद अपनी प्रोफाइल पर click करे।

•इसके बाद आप से ये पूछा जाएगा ‘Why are you deleting your account?’ दिए गए question में से कोई भी answer लगा सकते है 

•उसके बाद अपना पासवर्ड डाले, फिर delete account permanent पर click करे इसके बाद आप का इन्टग्राम account डिलीट हो जाएगा

•अगर आप अपना इंस्टाग्राम account कुछ समय के छुपना या फिर दिखना नही चाहते तो, आप अपने इंस्टाग्राम खाता क़्यो कुछ समय के लिए भी हटा सकते है इसके लिए आप को ‘temporary disable’ पर click करना होगा इसके बाद आप का इंस्टाग्राम खाता कुछ समय के डिसएबल हो जाएगा , इसे बाद में आप enable भी कर सकते है।

click here to disable your account

नोट :अगर आप अपना इंस्टाग्राम खाता permanent हटाते है तो आप के सारे पोस्ट और वीडियो delete हो जायेगे उर ये कभी भी वापस नही आएंगे।

Read More....

How to Reset Forget Instagram Password

How to change Instagram id Password? Full Guide

Previous Post Next Post