जीमेल एक email सेवा है जिसे google ने बनाया है इसका use करके ईमेल भेज सकते है ईमेल का उपयोग एक दूसरे से बात करने के लिए भी किया जाता है ये कम्युनिकेश का सबसे सस्ता और सबसे आसान है और सेफ भी email का उपयोग कर के हम फ़ोटो, document, क्या कोई फ़ाइल सेंड कर सकते है Gmail email के account के बहुत सारे फ़ीचर है जिसका use करना आगे सीखेंगे

अभी हम आप को जीमेल खाता कैसे खोले बताते है /How to open a G-mail account

•अगर आप को गूगल की service Gmail use करना है तो google के प्ले स्टोर से Gmail app को डाउनलोड करना होगा

•अगर आप मोबाइल उसे कर रहे है तो Gmail की app को ओपन करना है।

•Gmail के app ओपन हो जाने के बाद create account पर click करना है

•इसमें two option होंगे पहला ‘for myself’ और दूसरा ‘to manage my business, आप को ‘for myself’ पर click करना है

जीमेल खाता कैसे खोले? How to open a Gmail account?
How to open a Gmail account


•फिर अपना first name and last नाम लिखना है फिर next button पर click करना है।

•फिर आप को अपनी date of birth डालनी है उसके बाद gender को चुनना है।

•फिर आप को अपने हिसाब से एक email id बनानी है।

•फिर next पर click करना है।

•फिर आप को अपना एक password बनाना है फिर next button पर click करना है।

•इसके बाद आप का email account बन जायेगा।

फिर आप अपने दोस्तों को email, फ़ोटो, videos send कर सकते है, internet पर Gmail के अलावा बहुत सारे mail service है जैसे कि Hotmail, yahoo।

Note÷ Gmail एक बहुत निजी जानकारी वाला और गोपनीय वाला account होता है हमें अपने email id के password को किसी के सामने share नही करना है। इससे आपका account safe और secure रहेगा।

अपने जीमेल खाता को सुरक्षित कैसे बनायें? How to secure Gmail accounts? 

जीमेल खाता हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है ओर इसका ध्यान रखना चाहिये और अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा नही करनी चाहिए। अगर आप अपनी जानकारी किसी के साथ शेयर करते है तो आप मुसीबत में फस सकते है, में यहाँ पर अपने account को सुरक्षित रखने का उपाय बताता हूँ। यहाँ पर कुछ step दे रहा हु जिसे फ़ॉलो कर के अपने account को सुरक्षित बना सकते है।

•अगर आप मोबाइल पर Gmail use कर रहे तो अपने account के menu में जाकर setting पर click करे।

•फिर आप को ‘manage your google account’ पर click करना है।

•फिर आप को एक security वाला tab दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

•फिर आप को दो option दिखाई देंगे एक ‘use your phone for sign in’ इस click कर के इसे on करना है, इससे आप का account आपका सुरक्षित हो जाएगा, ऐसा इसलिए कर रहे है जब कोई दूसरा आप का Gmail account open करेगा तो सबसे पहले आप से permission पूछेगा आप जब तक permission नही देंगे तक आप का account ओपन नही होगा।

•आप ‘two step verification option’का use कर सकते हैं, two step verification का मतलब है जब आप या और कोई आप का Gmail account open करेगा उसके बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा, उस OTP के डालने के बाद ही आप का जीमेल एकाउंट ओपन होगा।

अपने जीमेल एकाउंट की theme कैसे बदले?

आप अपने जीमेल के account के theme को बहुत आसानी से change कर सकते है।

अपने Gmail account की प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदले?

आप अपने जीमेल अपनी फोटो लगा सकते है इसे करना बहुत आसान है आप को बस Gmail के account को open करना है फिर , खाता के menu में जाकर setting पर click करना है फिर  ‘manage your google account’ पर click करना है,आप को एक प्रोफाइल photo एक icon दिखाई दे रहा होगा उस पर click करना है फिर आप की photo gallery खुल जाएगी फिर कोई भी आप फ़ोटो लगा सकते है

अपने जीमेल एकाउंट के dashboard को कैसे बदले?

आप अपने Gmail के इनबॉक्स के background के फोटो को बहुत आसानी से change कर सकते है इसके लिए आप को सेटिंग में जाना पड़ेगा फिर वहाँ पर आप को थीम का option दिखाई देगा वहाँ पर अपने हिसाब से थीम को चेंज कर सकते है।

How to change Gmail account password? अपने gmail खाता का पासवर्ड कैसे बदले?

अगर आप मोबाइल पर gmail का use कर रहे तो सबसे पहले आप जीमेल के menu पर जाए फिर setting पर click kre, उसके बाद अपनी email id पर क्लिक करे , फिर manage your गूगल account पर क्लिक करें, फिर उसके बाद personal info पर click करे , वहां पर आप को पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे,उसके अपना पुराना password डाले फिर नेक्स्ट पर क्लिक करे फिर अपना new password डाले।


Read More...

OTP Verification

Previous Post Next Post