मेल टिप्स 1: - ईमेल को पूर्ववत करें (Mail Tips 1:- undo Email )

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम किसी और को मेल कर रहे होते हैं, लेकिन वह गलती से किसी और के पास चला जाता है। अत्यधिक व्यस्तता या जल्दबाजी के कारण ऐसा होता है। यदि सहयोगी दलों के नाम समान हैं, तो हम अभी भी गलती करते हैं। ऐसी स्थिति में, कुछ गोपनीय जानकारी ऐसे व्यक्ति के पास भी जा सकती है, जिसे हम बताना नहीं चाहते हैं, लेकिन अफसोस व्यक्त करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। इसके अलावा, मेल में त्रुटियां हैं, जिन्हें भेजने के बाद सही  नहीं किया जा सकता है। अब Google ने इस मुद्दे पर जीमेल में एक नई सुविधा जोड़ी है ताकि आप तय समय के भीतर अपने भेजे गए ईमेल को वापस बुला सकें। Google ने Gmail में एक 'पूर्ववत' विकल्प जोड़ा है।

Undo Send (अनडू सेंड) सुविधा को कैसे सक्रिय करें: -

1. सबसे पहले, अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें, फिर अपने इनबॉक्स के दाहिने कोने पर सेटिंग आइकन पर जाएं और इसे क्लिक करें।
2. इसमें एक ड्रॉपडाउन लिस्ट खुलेगी, जिसमें सेटिंग्स का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।


3. जब एक नई विंडो खुलती है, तो आपके सामने कई टैब दिखाई देंगे। सबसे पहले, सामान्य टैब पर क्लिक करें।
4. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और Undo send ऑप्शन के सामने दिए गए click Enable Undo Send ’के चेकबॉक्स पर क्लिक करें। 


मेल टिप्स 2: - स्वयं को नष्ट करने वाला ईमेल (Self-Destructing Email )

इसमें यूजर को एक ऑप्शन भी मिलता है कि उसका ईमेल फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है। साथ ही, उपयोगकर्ता अपने ईमेल में एक विशिष्ट तिथि और समय निर्धारित कर सकता है, जिसके बाद ईमेल स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा। 

इसके अलावा, यह गोपनीय मेल न तो डाउनलोड किया जा सकता है और न ही इसे कॉपी / पेस्ट या प्रिंट किया जा सकता है। यद्यपि उपयोगकर्ता इस मेल का स्क्रीनशॉट ले सकता है।


इसके अलावा, अपने ईमेल को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, आप अपने मेल में पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
इसके अलावा, अपने ईमेल को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए, आप अपने मेल में पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।


पासवर्ड सेट करने के बाद जीमेल आपसे मोबाइल नंबर मांगेगा। आप किसी भी फोन नंबर को दर्ज कर सकते हैं जब रिसीवर ईमेल खोलता है, तो सेंड पासकोड विकल्प पर क्लिक करें और उसमें से पासकोड भेजा जाएगा, उपयोगकर्ता पासकोड दर्ज करेगा फिर ईमेल खुल जाएगा।

मेल टिप्स 3: - शेड्यूल भेजें(Schedule send)

आप मेल शेड्यूल कर सकते हैं, व्यस्त होने पर या अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो इन युक्तियों(TIPS) का उपयोग कर सकते हैं,
ईमेल बनाने के बाद, आपको भेजने के लिए कोने पर क्लिक करना होगा, आप एक विशिष्ट तिथि और समय निर्धारित कर सकते हैं।


मेल टिप्स 4: - स्मार्ट कंपोज़ फीचर(Smart Compose Feature)

स्मार्ट कंपोज फीचर, यह आपको ईमेल लिखने में मदद करेगा। जैसा कि आप मेल लिख रहे हैं, जीमेल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम अगले शब्द का अनुमान लगाएगा, जिससे ईमेल लिखना आसान हो जाएगा।

जीमेल सेटिंग्स अकाउंट पर जाएं, सामान्य टैप पर क्लिक करें, स्क्रॉल करें और निजीकरण पर क्लिक करें, इसके बाद स्मार्ट कंपोज़ किया जाएगा।

Previous Post Next Post